Winter Season Tips: ठंड के दिनों में अपना ख्याल रखने के 6 टिप्स

दिसंबर का महीना चल रहा है और सर्दियों ने दस्तक दे दी है।

ऐसे में ज़्यादातर लोगों ने स्वेटर, कंबल वगैरह निकाल लिए होंगे। पर सिर्फ़ इतना करना सर्दी को मात देने के लिए काफ़ी नहीं है। मौसम बदलने के साथ ही सेहत के लिए नई-नई चुनौतियां सामने आती हैं।

ऐसे में ख़ुद का अतिरिक्त ख़याल रखना ज़रूरी हो जाता है। सर्दियों को इंजॉय करने के लिए आपका सेहतमंद होना सबसे ज़्यादा मायने रखता है। तो आज हम लेकर आए हैं आपके लिए 6 ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स, जिनकी मदद से आप सर्दियों को बना सकते हैं और भी सुविधाजनक।

1. लेयर्स में कपड़े पहनें

अब जबकि यह बात साबित हो चुकी है की एक मोटा स्वेटर या जैकेट पहनने की तुलना में दो पतले कपड़े पहनने से शरीर को सर्दी कम लगती है। जब आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि आपने पर्याप्त गर्मी देने वाले कपड़े पहन रखे हों। खासतौर पर जब आप दुपहिया वाहन का इस्तेमाल कर रहे हों।

इसके अलावा सुबह-शाम जॉगिंग या मॉर्निंग वॉक के दौरान वातावरण के तापमान में गिरावट होती है इसलिए इस समय बेहद सतर्क रहें और सावधानी बरतें। खासतौर पर बुजुर्गों व बीमार व्यक्तियों को इस समय अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।

2. अपने आप को हाइड्रेटेड रहें

क्या आप जानते हैं कि सर्दी के मौसम में भी शरीर को पानी की उतनी ही ज़रूरत होती है जितनी गर्मियों में। ‌ लेकिन ठंड की वजह से हमें प्यास का एहसास कम होता है। इसके अलावा नॉर्मल या ठंडा पानी पीने से शरीर को ठंड लगती है इसलिए अक्सर लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। ऐसे में डिहाइड्रेशन की वजह से मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है साथ ही त्वचा भी शुष्क हो जाती है।

इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप गर्मियों की तरह सर्दी में भी पर्याप्त पानी पिएं। पानी के अलावा आप दूसरे तरल पदार्थ जैसे सूप, काढ़ा, ग्रीन टी वगैरह भी ले सकते हैं। याद रखें एकदम ठंडा पानी न पिएं बल्कि गुनगुने पानी को प्राथमिकता दें। आम धारणा है कि अल्कोहल पीने से सर्दी कम लगती है। लेकिन यहां यह भी ध्यान देना चाहिए कि अल्कोहल शरीर को डिहाइड्रेट भी करता है। जहां तक संभव हो उसके सेवन से बचें।

3. अपनी त्वचा की देखभाल करें

सर्दियों में सबसे बड़ी समस्या होती है त्वचा का रूखापन। ठंडी और शुष्क हवा त्वचा की नमी को कम करती है और रूखापन बढ़ाती है जिसकी वजह से त्वचा में एक खिंचाव आने लगता है। इसलिए इस मौसम में त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए कोकोनट या जैतून के तेल अथवा किसी अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजर का नियमित तौर पर इस्तेमाल करें।

ध्यान रखें कि हर व्यक्ति की त्वचा अलग किस्म की होती है इसलिए आप अपनी त्वचा के अनुसार ही इसका चयन करें। इस मौसम में अक्सर लोगों को फटी एड़ियों की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके लिए इन्हें साफ कर पेट्रोलियम जेली वाले मॉइश्चराइजर या फुट क्रीम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप नहाने के पानी में अपने पसंदीदा तेल की कुछ बूंदें डालकर स्नान कर सकते हैं जो आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में मददगार होता है।

4. गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करें

सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए सिर्फ़ गर्म कपड़े ही काफ़ी नहीं है। शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए इन दिनों गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन बढ़ा दें। अंडे, अदरक-लहसुन, ड्राई फ्रूट्स, हल्दी, बाजरा जैसी चीज गर्म तासीर वाली होती हैं जो आपके शरीर को अंदर से गर्म करने में बेहद कारगर साबित होती हैं। इसलिए इनका सेवन आपको सर्दी का सामना करने के लिए तैयार करता है। इसके अलावा भोजन भी यथासंभव गर्म ही करें।

5. नियमित व्यायाम करना न भूलें

यह सच है कि सर्दी में बिस्तर में पड़े रहना ही सबसे अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप सर्दियों में खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप नियमित तौर पर व्यायाम अवश्य करें। अगर सुबह उठने में समस्या है तो आप शाम के समय भी कर सकते हैं।

हफ्ते में चार-पांच दिन व्यायाम करने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इससे शरीर को पर्याप्त गर्मी भी मिलती है। क्योंकि सर्दियों में विभिन्न तरह के फल-सब्जियों की उपलब्धता बढ़ जाती है इसके साथ ही खाने पीने में भी अधिक मन लगता है। ऐसे में व्यायाम आपको बैलेंस्ड बनाए रखने में मदद करता है।

6. साफ-सफाई का पर्याप्त ध्यान रखें

माना कि सर्दी में पानी छूने का मन नहीं करता, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप स्वच्छता का ध्यान न रखें। इस मौसम में सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण और तेजी से फैलते हैं। इसलिए कुछ भी खाने-पीने से पहले अच्छे से हाथ धोएं और बाकी मौसम की तरह सर्दी में भी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।

छींक या खाँसी आने पर मुंह पर रुमाल रखें और हाथ धोना न संभव हो तो समय-समय पर सैनिटाइज करते रहें। हमेशा साफ कपड़े पहनें और अपने बिस्तर को भी साफ रखें तथा समय-समय पर इन्हें धूप भी दिखाते रहें।

इसके साथ ही पर्याप्त नींद लें। सर्दियों में हर दिन थोड़ी देर धूप में ज़रूर बैठें। धूप से आपको विटामिन डी तो प्राप्त होता है या साथ ही यह आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इस प्रकार गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन और पर्याप्त पानी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

ध्यान रखें हर व्यक्ति की परिस्थिति और ज़रूरत अलग होती है। आप अपने शरीर की क्षमता, वातावरण, जलवायु, सुविधा और आवश्यकता के अनुरूप अपने लिए दिनचर्या तय कर सकते हैं।



Join Our Telegram Channel 🎁

Leave a Comment